Search Your PDF

Monday, October 23, 2023

BSSC Inter Level Previous Year Question Paper PDF

  

BSSC Inter Level Previous Year Question Paper

यहां आज हम लोग देखेंगे BSSC Inter Level Previous Year Question Paper के PDF को अगर आप में से कोई भी इसका फॉर्म भरे हैं तो आपको इसकी तैयारी करने के लिए पिछले साल के Paper की जरूरत होगी ताकि आप उसे देख कर आगे की परीक्षा की अनुमान लगा सकते Previous Year Paper आपके परीक्षा में सबसे ज्यादा काम आने वाला चीज है जो भी यहां PDF दिया गया है आप उसे Direct Download कर सकते हैं BSSC की परीक्षा जब भी होती है तो इसके सवाल काफी अच्छे Level के माने जाते हैं इसलिए इसकी तैयारी आपको अच्छे तरीके से करनी होगी तभी आपका Result अच्छा आने वाला है।
BSSC Inter Level Previous Year Question Paper PDF


BSSC क्या है

बिहार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Bihar Staff Selection Commission - BSSC) बिहार राज्य में सरकारी नौकरियों की भर्ती के लिए एक महत्वपूर्ण संगठन है। यह कमीशन विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों में नौकरियों की नियुक्ति के लिए प्रतिवर्ष विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं आयोजित करता है।

BSSC द्वारा आयोजित परीक्षाएं विभिन्न पदों के लिए होती हैं, जैसे कि Lower Division Clerk(LDC), Assistant Librarian, Accountant, Stenographer, और अन्य सरकारी पदों के लिए यह परीक्षा करवाती है। यहाँ तक कि कई बार बिहार सरकार द्वारा किसी विशेष भर्ती प्रक्रिया के लिए भी BSSC की सहायता ली जाती है।

BSSC के Exam Pattern और Syllabus को ध्यान में रखकर उम्मीदवार तैयारी कर सकते हैं। बिहार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन नौकरियों के लिए एक महत्वपूर्ण और गर्वशील संगठन है, जो बिहार के युवाओं के साथ भारत की भी युवाओं को सरकारी सेवाओं में रोजगार प्राप्त करने का मौका प्रदान करता है। यह परीक्षाएँ उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकती हैं जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं।

  • Read -

BSSC Previous Year Question With Answer

BSSC PYQ IN HINDI

PDF LINK

BSSC Inter Level Previous Year Question 1

Click Here

BSSC Inter Level Previous Year Question 2

Click Here

BSSC Inter Level Previous Year Question 3

Click Here


BSSC PYQ IN ENGLISH

PDF LINK

BSSC Inter Level Previous Year Question 6

Click Here

BSSC Inter Level Previous Year Question 7

Click Here

BSSC Inter Level Previous Year Question 8

Click Here

BSSC Inter Level Previous Year Question 9

Click Here

BSSC Inter Level Previous Year Question 10

Click Here

BSSC Inter Level Previous Year Question 11

Click Here

BSSC Previous Year Question With Answer PDF

यहां आपको जितनी भी PDF दिया गया है उसका Answer आपको खुद निकालना है क्योंकि आंसर यहां पर दिया हुआ नहीं है जब आप कोई भी टॉपिक के बारे में पढ़ते होंगे तो उससे संबंधित जितनी भी प्रश्न है उसका उत्तर आप खुद पता लगा लेंगे लेकिन जब आप तैयारी शुरू करने से पहले पिछले साल के इन सभी PDF को देखेंगे तो सिर्फ यहां आपको यह देखना है कि पिछले साल जब भी यह परीक्षा हुई है तब BSSC ने कौन-कौन से अध्याय (Chapter) से प्रश्न पूछा है

क्योंकि जवाब तैयारी शुरू ही नहीं किए हैं तब आपको सिर्फ यह बता देना है कि आपके लिए कौन-कौन से Chapter महत्वपूर्ण है और उसका आप एक सूची बनाएं और एक एक करके उन सभी Chapter को पढ़कर तब यह Previous Year Paper को Solve करें और साथ ही साथ Mock Test भी लगाएं ताकि आपको पता चलेगा कि आप जो भी टॉपिक(Topic) पर हैं उससे संबंधित प्रश्न आपसे बनते हैं या नहीं बनते।

Mock Test लगाने के फायदे हैं जो भी आप अध्याय पड़े हैं उसमें आपकी कितनी पकड़ है आप जितनी भी पढ़ ले अगर आप Mock Test में प्रश्न को उसकी गहराई के अनुसार नहीं समझ पाते हैं तो आपको उस अध्याय के Basic पर ध्यान देना है क्योंकि जब आपका Basic मजबूत रहेगा तब प्रश्न जहां से भी बने आपका चांस 50% से अधिक सही होने का होगा

PDF eBook का महत्व:

  1. Portability: PDF eBook पोर्टेबल फॉर्मेट में होते हैं, जिससे आप उन्हें विभिन्न डिवाइसों पर पढ़ सकते हैं, जैसे कि Computer, Smartphone और Tablet पर।

  2. योग्यता: यह eBooks अक्सर Screen Reading के लिए अनुकूल होते हैं और विभिन्न फॉन्ट और आकार के साथ पढ़े जा सकते हैं, जिससे पठन आसान हो सकता है।

  3. Security: PDF eBooks को पासवर्ड से सुरक्षित किया जा सकता है, जिससे उनकी छापने और साझा करने की सुरक्षा होती है।

  4. पढ़ने मे सुविधा: PDF Reader को कई सुविधाएँ प्रदान करते हैं जैसे कि Night Mode, और Text Search, जो पढ़ने वालों के लिए सहायक हैं।

1 comment:

Comments

Contact Us

Name

Email *

Message *